जोधपुर जिले के लिए आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र स्थापना हेतु विज्ञप्ति जारी

 

जोधपुर जिले के लिए आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र  स्थापना हेतु विज्ञप्ति जारी 

आज दिनांक 15 नवंबर 2021 को जिला  सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग जोधपुर ने जिले मे नये आधार केंद्र स्थापित करने हेतु जिले के नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किये है । 


        गौरतलब है की नये आधार केंद्र हेतु आवेदन जिले मे पिछले बहुत समय से बंद थे। जिसका कारण था UIDAI द्वारा राजस्थान मे आधार केंद्र संचालन के लिए नई गाइड लाइन जारी की गई थी जिसके अनुसार राजस्थान मे सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने जिला स्तर पर कलक्टर की अध्यक्षता मे समिति बनाकर जिले के स्तर पर ही आवेदन प्राप्त कर UIDAI नई दिल्ली को भेजे जाएंगे। 

सम्पूर्ण प्रक्रिया जिले की वेबसाईट पर दी गई है जिसे डाउनलोड किया जा सकता है 

आपकी सुविधा के लिए हमने यहाँ पर सारी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन सभी पाठकों को सलाह दी जाती है की ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध जानकारी को ही अंततः सही मन जाएगा। 

यहाँ यह भी ध्यान दिया जाना चाहिये की इसी प्रक्रिया के तहत बाल आधार  पंजीयन / अद्यतन ऑपरेटर भी नियुक्त किये जाएंगे अतः CELC ऑपरेटर को भी इसी प्रक्रिया मे ही आवेदन करना होगा। 

ईमित्र /LSP का रोल नहीं होगा - 

इस बार की आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र  प्रक्रिया मे आवेदक का ईमित्र होना आवश्यक नहीं होगा। साथ ही ईमित्र के स्थानीय सेवा प्रदाताओं से स्त्यापन की भी आवश्यकता नहीं रहेगी। जिले का कोई भी नागरिक जो निम्न शर्तों को पूरा करता हो आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र  के लिए आवेदन कर सकता है। 




आवेदन फॉर्म - 

आवेदन कर्ता को निर्धारित प्रपत्र मे ही आवेदन करना होगा। जो की जोधपुर जिले की official वैबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदन फॉर्म व गाइडलाइन की PDF हमने नीचे उपलब्ध कराई है। लेकिन किसी प्रकार की असुविधा से बचाने के लिए हम सलाह देंगे की आप जोधपुर जिले की official वैबसाइट से ही डाउनलोड करे जिससे की आपको UPDATED जानकारी प्राप्त हो सके। 



फॉर्म कैसे भरें - 

  • सबसे पहले आपको अपनी पात्रता की जांच कर लेनी चाहिए। 
  • उसके बाद आपको किसी सरकारी कार्यालय से संपर्क करना होगा जो की आपको अपने परिसर मे आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र खोलने की अनुमति देने हेतु सहमत हो तथा निर्धारित फ़ारमैट मे सत्यापन करने को तैयार हो। 
  • उसके पश्चात आपको वेरीफ़ाइर की जरूरत होगी जो की सरकारी/रेटायर्ड कर्मचारी हो सकता है। 
  • अपने सभी दस्तावेज़ की जांच करे की उन सभी मे डेमोग्राफिक डीटेल समान हो। 
  • आपको अलग से सहमति पत्र / शपथ पत्र भी देना पड़ सकता है। जो की अगर आवेदक ईमित्र किओस्क धारक है तो यह आवश्यक भी होगा। ईमित्र धारक को यह शपथ पत्र ईमित्र किओस्क के उचित संचालन हेतु देना होगा।

आधार केंद्र के लिये क्या चाहिए?
आधार केंद्र के लिये क्या दस्तावेज़ (Document) चाहिये?

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सभी प्रपत्र पूर्ण रूप से भरकर वांछित अधिकारी / कर्मचारी से स्त्यापित करवा कर नीचे दी गयी चेक लिस्ट से मिलान कर ले । आवश्यक हो तो आपको इस प्रकार की चेक लिस्ट अपनी फ़ाइल के साथ भी लगानी चाहिए। 

विज्ञप्ति देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करे - 



ई-मित्र संबंधित अन्य दस्तावेजों के लिए यहाँ क्लिक करें- 




आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र के लिये पात्रता व दस्तावेज़ (Update on 16-11-2021)

आधार नामांकन/अद्यतन केंद्र खोलने के लिये निम्न आवश्यक अहर्ताएं पूर्ण करनी होंगी तथा साथ ही क्या क्या दस्तावेज़ चाहिए ये भी जान लीजिये। 

हम आप सभी को सलाह देना चाहते है की इस पोस्ट का लिंक SAVE करके रखे जल्दी ही कुछ और अपडेट इसमे और भी जोड़े जाएंगे। 

आप सभी को हमारी यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताए। 




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