राज्य सरकार के सभी पेंशन धारको के वार्षिक सत्यापन हेतु जीवन-प्रमाण की सेवा ई-मित्र पर प्रारम्भ हों चुकी है ।
अपने जीवन प्रमाण पत्र की एक प्रति कैसे प्राप्त करें (कीवर्ड: कैसे पता करें कि आपके पास जीवन प्रमाण पत्र है या नहीं, अपने जीवन प्रमाण पत्र की प्रति प्राप्त करें, मुझे अपना जीवन प्रमाण पत्र कहां मिल सकता है, आपके जन्म या विवाह लाइसेंस की प्रति कैसे प्राप्त करें)
परिचय: जीवन प्रमाण पत्र क्या है?
डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, जिसे हमारेद्वारा हिन्दी मे जीवन प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है, यह एक भूतपूर्व सरकारी कर्मचारी यानि पेंशनर के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है जो हर वर्ष सरकार के रेकॉर्ड मे इस बात को प्रमाणित करता है कि भूतपूर्व सरकारी कर्मचारी यानि पेंशनर अभी भी जीवित है. यह प्रमाण पत्र किसी अधिकृत पेंशन वितरक या एजेंसी, उदाहरण के लिए बैंक या डाकघर को प्रस्तुत करना होता है। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि पेंशनर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने अभी जीवित है और उसी आधार पर पेंशन जारी की जाए. उसकी मृत्यु के बाद न तो जीवन प्रमाण पत्र जमा होगा और न ही पेंशन की सुविधा मिलेगी.
अपना जीवन प्रमाण पत्र कैसे भरें
जीवन प्रमाण पत्र के लिए पूरी गाइड और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड जो आपके पास होने चाहिए
जीवन प्रमाण पत्र क्या है?
आपको एक की आवश्यकता क्यों है?
जीवन प्रमाण पत्र को समझने के लिए पूरी गाइड और वे क्यों मायने रखते हैं
किसी व्यक्ति का जीवन प्रमाणपत्र कैसे खोजें
अब ज्यादा आसान है जीवन प्रमाण जमा करना
पेंशनर के जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग ने 20 सितंबर, 2021 को एक आधिकारिक ज्ञापन जारी किया है. इस ज्ञापन को पढ़कर कोई भी जीवन प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज को जमा करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जान सकता है. आम तौर पर, जो पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना चाहता है, उसे दस्तावेज़ देने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता है. हालांकि, 2020 में उभरी कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण, केंद्र ने कोविड के जोखिमों से बचने के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (DLC) का नियम बनाया है, जिसे पेंशन पाने के लिए पर्याप्त प्रमाण माना जाता है.
ऑनलाइन DLC जमा करना
जीवन प्रमाण पत्र को जीवन प्रमाण वेबसाइट (https://jeevanpramaan.gov.in/) या ऐप के माध्यम से डिजिटल रूप से जमा किया जा सकता है. प्रक्रिया के लिए खुद को रजिस्टर कराना होता है. इसके लिए सबसे पहले जीवन प्रमाण मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा. यहां आवेदक को अपना आधार नंबर, पेंशन भुगतान आदेश या PPO, बैंक खाता संख्या, बैंक का नाम और मोबाइल नंबर जमा करना होगा. यह पोर्टल बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है और आवेदक को पहचान के लिए अपना फिंगरप्रिंट जमा करना होता है. यहां वेरिफिकेशन के बाद, जीवन प्रमाण पोर्टल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजेगा, जिसमें जीवन प्रमाण पत्र आईडी होता है. उसके बाद, आईडी जमा करके जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है.
डोरस्टेप बैंकिंग से DLC जमा करना
पोस्टमैन से भी हो जाएगा काम
जन्म प्रमाण पत्र की प्रति कौन प्राप्त कर सकता है?
क्या कोई जीवन प्रमाण पत्र की प्रतियां मंगवा सकता है?
क्या मेरे या मेरे प्रियजन का जीवन प्रमाणन प्राप्त करने का कोई तरीका है?
कानूनी उद्देश्यों के लिए सरकार द्वारा जारी अपना जीवन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें
व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए सरकार द्वारा जारी जीवन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें
कीवर्ड: सरकार द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण पत्र, अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करें, जन्म या मृत्यु के लिए आवेदन, जन्म या मृत्यु के लिए आवेदन कैसे करें
निष्कर्ष और सहायक संसाधन
टिप: SEO फ्रेंडली लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट लिखने के लिए, कीवर्ड के साथ प्रत्येक सेक्शन हेडिंग का चयन करें और रिबन से "पैराग्राफ" विकल्प का उपयोग करें। कीवर्ड के साथ अधिक वर्णनात्मक शीर्षक, बेहतर।
सरकार द्वारा जारी आपका जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में निष्कर्ष और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
कीवर्ड: आप सरकार द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करते हैं, मैं सार्वजनिक रिकॉर्ड से अपना जन्म प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करूं?
पेंशनभोगियों से जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करते समय कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन
https://doppw.gov.in/sites/default/files/1_9_2021_PPW_H_7472_Hindi_06102021.pdf
पेंशनभोगियों के लिए सुविधापूर्ण जीवन डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र
Ease of Life for Pensioners Digital Life Certificate
https://pensionersportal.gov.in/Document/Booklet_regarding_Ease_of_life_for_pensioners_Digital_Life_Certificate_Hindi.pdf
List of UIDAI Certified Biometric Authentication Devices
https://uidai.gov.in/images/resource/List_of_UIDAI_Certified_Biometric_Devices_13072017.pdf
सरकारी पेंशनर को बिना किसी रुकावट के अपनी पेंशन पाने के लिए हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता होती है. इस वर्ष जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है. जबकि 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनर के लिए यह प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख 1 अक्टूबर को शुरू चुकी है, वही 80 वर्ष से कम आयु वालों के लिए 1 नवंबर को जमा शुरू होगा.
राजस्थान मे सरकारी राज्य कर्मचारियों के लिए वार्षिक सत्यापन कैसे करे।
इसके लिये आप दिये गये Steps को Follow करें -
Step 1: दिये गये लिंक से जीवन-प्रमाण का सॉफ्टवेयर download कर Install करे ।
https://emitra.rajasthan.gov.in (Jeevan Pramaan Certficate for State Govt Pensioner)
Step 2: Install करने के बाद Download फोल्डर में दी गयी 2021_exc_files को नीचे दिये गये फोल्डर में जाकर Replace करे दें|
C:\Program Files (x86)\Jeevan Pramaan
Step 3: C:\Program Files (x86)\Jeevan Pramaan में NavJeevan.exe नाम से exe को Desktop पर Shortcut बना ले।
Step 4: NavJeevan.exe को Open करे।
Step 5: सबसे पहले Login बटन पर क्लिक करे और SSO ID and Password Enter कर Login करे ।
Step 6: Login होने के बाद अब Jeevan Praman बटन पर क्लिक करे।
Step 7: Jeevan Praman बटन पर क्लिक के पश्चात् Operator Authentication की Widow Open होगी इसमें Kiosk Operator स्वयं का आधार नम्बर, मोबाईल नम्बर व ई-मेल आई डी Enter करेगा और Generate OTP बटन पर क्लिक करेगा । मोबाईल नम्बर व ई-मेल आई डी पर प्राप्त OTP को Enter करने पर Pensioner Authentication Window Open हो जायेगी ।
Step 8: Pensioner की सभी Details भर Jeevan Praman Generate कर दे।