भामाशाह रोजगार सृजन योजना आवेदन करे(bhamasha rojgaar srijan yojna)




भामाशाह रोजगार सृजन योजना आवेदन करे

(bhamasha rojgaar srijan yojna)

रोजगार के लिए खुद की फैक्ट्री व कारोबार वाले युवा व बेरोजगारों को भामाशाह रोजगार सृजन योजना में बैंक से पांच से दस लाख रुपए का लोन मिल सकेगा। समय पर लोन की किस्‍त जमा कराने पर लोन धारक को ब्याज में चार फीसदी की छूट मिलेगी। यह ब्याज राज्य सरकार भुगतेगी।



बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार सरकारी नौकरी की वैकेंसी लेकर अन्य विकल्प दे रही है। इस कड़ी में सरकार ने गत साल के अंत में अपने कार्यकाल के दो साल पूरे होने पर बेरोजगारों को एक और सौगात दी है। इनके लिए भामाशाह रोजगार सृजन योजना लागू की है।

योजना के तहत बेरोजगारों को पांच लाख रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक का अधिकतम लोन दिया जाएगा। लोन लेने के लिए बेरोजगारों को BRSY application online में आवेदन करना होगा। वहां से पांच सदस्यीय कमेटी इंटरव्यू लेकर लोन के लिए पात्र बेरोजगार का लोन के लिए चयन करेगी।
उसके बाद उसकी फाइल संबंधित बैंक को भेज दी जाएगी। जहां से बैंक आवश्यक प्रक्रिया अपना कर स्वीकृत लोन पात्र बेरोजगारों को निर्धारित ब्याज पर देगा।
ये दस्तावेज जरुरी :
आवेदन पत्र के साथ पंजीयन प्रमाण पत्र की प्रति, शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज, जाति प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, परियोजना रिपोर्ट की प्रति एवं शपथ पत्र आदि लगाकर दो प्रतियों में जिला उद्योग कार्यालय में जमा करवाना होगा। 
स्वीकृत प्रकरणों की सूची आवेदन पत्र के साथ संबंधित बैंक शाखा व जिला उद्योग केंद्र के प्रबंधन को भेजी जाएगी, ताकि उन्हें भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत 4 प्रतिशत ब्याज अनुदान का दिया जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Inner Post Ads