ई-मित्र: एक कदम डिजिटल भारत की ओर





ई-मित्र: एक कदम डिजिटल भारत की ओर


आज यदि हमवक़्त के पहिये को उल्टा घुमाएं और कुछ दशक पीछे जाकर देखे तो ‘डिजिटल‘ शब्द शायद ही कही सुनाई दें। लेकिन पिछले 10-15 सालों की अगर बात करें तो  हम पाएंगे की किस तरह टेक्नोलॉजी ने हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन को बदल दिया है। प्रत्येक गुज़रते दिन के साथ टेक्नोलॉजी से हमारा रिश्ता और उस पर निर्भरता और गहरी होती जा रही है। भारत ने अभी तक भी डिजिटलीकरण का मोर्चा संभाल रखा है। डिजिटलाइज़ेशन की इस दौड़ में भारत ने कई कड़ी चुनौतियों का सामना किया है। समाज के विशेष तबक़े तक इन्टरनेट की पहुँच न होना व उसे ज़मीनी स्तर तक पहुँचाना एक समस्या थी जिसका सामना करना सरकार के लिए चुनौती थी।
ऐसी ही समस्या का समाधान करने  के लिए  राजस्थान सरकार ने ई-मित्र की शुरुआत की ताकि आधुनिक तकनीकी का बेहतर इस्तेमाल करके राज्य के लोगों तक सेवाओं का प्रभावी रूप से वितरण किया जा सके।

“ राजस्थान सरकार ये सुनिश्चित करना चाहती है की सूचना प्रौद्योगिकी के लाभ ज़मीनी स्तर तक पहुँच बनाये।
राजस्थान सरकार ने जब साल 2004 में ई-मित्र की शुरुआत कीतो इसका एकमात्र लक्ष्य था- लोगों को सेवाओं का सुविधाजनक वितरण। आजई-मित्र भारत के सबसे बड़े “वन स्टॉप सॉल्यूशन” के रूप में विकसित हो चुका है जो राज्य के लोगों को लगभग 290 सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है। ई-मित्रयूजर्स को एक विस्तृत श्रृंखला के रूप में सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। राज्य के लोग अब सभी सेवाओं का लाभ एक ही छत के नीचे प्राप्त कर सकते है। सेवाओं का समय पर वितरण करके ई-मित्र ने लोगों के जीवन की राह आसान  कर दी है। कुछ ऐसे बिन्दु जो ई-मित्र के लाभों के बारें में बताते है और जिनकी बदौलत ई-मित्र भारत का एक मुख्य सर्विस डिलीवरी नेटवर्क बन चुका है इस प्रकार है:
आसान पहुँच:
emitra-1
ई-मित्र का उपयोग (ऑनलाइन और ऑफलाइन) रूप से कर सकते है जो यूज़र के लिए सुविधाजनक है। कोई भी ई-मित्र पोर्टल पर लॉग इन द्वारा,मोबाइल एप द्वारा या ई-मित्र कीयोस्क/सेंटर द्वारा ई-मित्र सेवाएं ले सकता है। अपनी सुविधानुसार यूज़र इनमें से कोई भी मोड अपना कर सेवाओं का लाभ ले सकता है।
सेवाओं का विशाल मंच :
जैसा की पहले ही बताया गया है की ई-मित्र एक ऐसा मंच है जो 290 से अधिक सेवाएं उपलब्ध करवाता है। बिल भुगतान ,फ़ीस जमा करना ,विभिन्न प्रमाण पत्र (जन्म ,मृत्यु ,विवाह आदि) भर्ती के लिए आवेदन ,शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश ,समस्याओं का निराकरण ,बीमा भुगतान ,टिकट बुकिंग ,रिचार्ज आदि ये सब मुख्य सेवाओं में से है।
 भुगतान के विभिन्न तरीके :
कोई भी सेवा जिसका लाभ  हम ई-मित्र के माध्यम से प्राप्त करते हैउसके भुगतान के लिए हमारे पास कई विकल्प उपलब्ध है। हम डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड ,नेट बैंकिंग और ई -वॉलेट के माध्यम से भुगतान कर सकते है। ये विकल्प उन ग्राहकों की ख़ुशी के लिए जोड़े गए है जो भुगतान के इन विकल्पों को पसंद करते है।
 मेनुअल एफर्ट्स /टाइम की बचत :
emitra-2
ये ग्राउंड ब्रेकिंग सिटिज़न सर्विस पोर्टल की प्रमुख विशेषताओं में से एक है। नागरिकों को अब संबंधित कार्यालय और विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं है। यद्दपि उन्हें इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए लम्बी
लाइन में खड़े रहने की भी आवश्यकता नहीं है ,अब सारी सेवाएं उनके घर पर ही उपलब्ध हैयही है मेहनत और समय की बचत।
ये सभी लाभ इस बात को सिद्ध करते है कि ई-मित्र ने नगरिक सेवा वितरण के परिद्रश्य को पूर्णरूप से बदल दिया है। राज्य में लगभग 4,००० से अधिक ई-मित्र कियोस्क है और 20 करोड़ से अधिक ई-मित्र लेन-देन हो चुके है।
ई-मित्र के ज़रिये राजस्थान सरकार ने एक अभिनव और प्रेरक सेवा की शुरुआत की हैजिसने टेक्नोलोजी को ज़मीनी स्तर तक पहुंचाने में मदद की है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Inner Post Ads