Google Map पर स्थान की स्थानांकCoordinates प्राप्त करने के बारे में विस्तृत जानकारी

मानचित्र पर स्थान की स्थानांक प्राप्त करने के बारे में विस्तृत जानकारीA Comprehensive Guide to Obtaining Coordinates of a Location on Google Maps



Introduction:

आज की जुड़ी हुई दुनिया में, स्थान की महत्वपूर्ण भूमिका हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में खेलती है। नेविगेशन, दिशा-निर्देशों को साझा करना या शोध करने के लिए, किसी विशेष स्थान के लिए सटीक स्थानांक प्राप्त करना अनमोल है। गूगल मानचित्र, सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली मानचित्र सेवाएं में से एक, स्थानांक प्राप्त करने के लिए एक आसान तरीका प्रदान करता है। इस ब्लॉग में, हम गूगल मानचित्र पर स्थान की स्थानांक प्राप्त करने की प्रक्रिया में आपको चर्चा कराएंगे।


चरण 1: गूगल मानचित्र तक पहुंचना

शुरू करने के लिए, अपना वेब ब्राउज़र खोलें और गूगल मानचित्र तक पहुंचें, यहां लिंक टाइप करके "maps.google.com" आदर्श पटक में। वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर गूगल मानचित्र ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 2: वांछित स्थान की खोज करना

शीर्ष पर दिए गए खोज पटक का उपयोग करके, आप उस स्थान के नाम या पते को दर्ज करें, जिसके लिए आप स्थानांक प्राप्त करना चाहते हैं। गूगल मानचित्र एक मानचित्र प्रदर्शित करेगा जिसमें उस स्थान की ओर एक मार्कर दिखाई देगा।


चरण 3: मार्कर को सक्षम करना

सटीक स्थानांक देखने के लिए, आपको मार्कर को सक्षम करना होगा। इसके लिए, माउस के दाएं बटन पर क्लिक करें (या मोबाइल डिवाइस पर लंबे समय तक दबाएं)। एक छोटा जानकारी विंडो दिखाई देगी।


चरण 4: स्थानांक प्रदर्शित करना

जानकारी विंडो में, आप स्थान के नाम और पता, साथ ही एक सेट के स्थानांक देखेंगे। स्थानांक दो प्रारूपों में प्रदर्शित होते हैं: अक्षांश और देशांतर। अक्षांश उत्तर-दक्षिण स्थान को दर्शाता है, और देशांतर पूर्व-पश्चिम स्थान को दर्शाता है।


चरण 5: स्थानांक की प्रतिलिपि बनाना

स्थानांक की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए, सीधे स्थानांक पर क्लिक करें। गूगल मानचित्र आपके क्लिपबोर्ड पर स्वचालित रूप से स्थानांक की प्रतिलिपि करेगा। वैकल्पिक रूप से, आप स्थानांक का मैन्युअल चयन करके और प्रतिलिपि करके इस्तेमाल कर सकते हैं।


चरण 6: स्थानांक का उपयोग करना

जब आप स्थानांक प्राप्त कर लेते हैं, तो आप उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दूसरों के साथ शेयर करके सटीक दिशा-निर्देश प्रदान कर सकते हैं, नेविगेशन के लिए GPS उपकरण में उपयोग कर सकते हैं, या उन्हें विश्लेषण या शोध के लिए अन्य मानचित्रन उपकरणों में इनपुट कर सकते हैं।


अतिरिक्त सुझाव:

  • दशमलव डिग्री और डिग्री, मिनट, सेकंड के बीच परिवर्तन करना: गूगल मानचित्र डिफ़ॉल्ट रूप से दशमलव डिग्री में स्थानांक प्रदर्शित करता है। हालांकि, यदि आप प्राथमिकता देते हैं डिग्री, मिनट, सेकंड प्रारूप में, तो आप गूगल मानचित्र मेन्यू में सेटिंग्स बदल सकते हैं, ऊपरी-बाएं कोने में तीन हॉरिजॉन्टल लाइन पर क्लिक करें और "सेटिंग्स > स्थानांक डिग्री, मिनट, सेकंड में दिखाएं" का चयन करें।
  • कस्टम मार्कर ड्रॉप करना: यदि आप किसी विशेष स्थान के लिए स्थानांक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक कस्टम मार्कर ड्रॉप कर सकते हैं। इच्छित स्थान पर दायांं क्लिक करें (या मोबाइल डिवाइस पर लंबे समय तक दबाएं), और स्थानांक के साथ एक जानकारी विंडो दिखाई देगी।


निष्कर्ष:

गूगल मानचित्र पर स्थान की स्थानांक प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है जो कुछ सरल चरणों में पूरा की जा सकती है। चाहे आप इसका व्यक्तिगत उपयोग करना चाहें या व्यावसायिक उपयोग करना चाहें, गूगल मानचित्र आपको इस मूल्यवान जानकारी को प्राप्त करने के लिए एक सरल और विश्वसनीय तरीका प्रदान करता है। इस गाइड में बताए गए चरणों का पालन करके, आप स्थानांक प्राप्त करके उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं, सुनिश्चित करते हुए कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, सटीक स्थान निर्धारण किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Inner Post Ads